Wednesday, 14 August 2013

मैं हूँ भारतवासी।






ना मैं हिन्दू ,न मुसलमान , न ईसाई ,न जैन ,बौद्ध ,पारसी
भारत   का    रहने  वाला   हूँ ,   मैं   हूँ   भारतवासी।

न  हिंदी ,न मराठी ,न बंगाली ,तेलगु न तमिल भाषी
भारत   का    रहने  वाला   हूँ ,   मैं   हूँ   भारतवासी।

भात ,रोटी ,इडली ,डोसा ,रसगुल्ला, पोहा ,लस्सी
भारत का हर जायका पसंद मुझे, मैं हूँ भारतवासी।

घाघरा- चोली ,धोती -कुर्ता, सलोवर-कमीज हो या साडी
 भारत का हर परिधान पसंद मुझे, मैं हूँ भारतवासी।

अरुणाचल से कच्छ और काश्मीर से कन्याकुमारी
हर दिल भारत का दिल है ,हर चेहरा है भारतवासी।

भरतनाट्यम ,कुचिपुड़ी ,कत्थक ,डांडिया या ओडिसी
मौलिकता का सौरभ पसंद मुझे , मैं हूँ भारतवासी।

चंपा, चमेली, गुलाब, मोगरा, हो रातरानी सुबासी
महक इनके मन मोह लेता मेरा , मैं हूँ भारतवासी।

होली हो या दिवाली ,क्रिसमस हो या रमजान चंद्रमासी 
प्रेम से प्रेरित हर त्यौहार पसंद मुझे,मैं हूँ भारतवासी।

ऐ भारत के आकाओं,अहसास करो,तुम भी हो भारतवासी
केवल मैं नहीं कहता यह ,कहते हैं सब भारतवासी।

आज़ादी का "प्रसाद " ना भोगो अकेला, ना करो ऐयाशी
सम्पद सब रय्यत का है ,बांटो उनमें ,बनो सच्चा भारतवासी।

कालीपद "प्रसाद"
सर्वाधिकार सुरक्षित

33 comments:

  1. आपकी यह पोस्ट आज के (१४ अगस्त, २०१३) ब्लॉग बुलेटिन - जय हो मंगलमय हो पर प्रस्तुत की जा रही है | बधाई

    ReplyDelete
    Replies
    1. तुषार राज जी आपका आभार

      Delete
  2. स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें

    ReplyDelete
  3. स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें

    ReplyDelete
  4. Deshprem mei duubi hui ek bahut achchhee rachna.

    ReplyDelete
  5. अच्छी रचना.... स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें ..

    ReplyDelete
  6. स्‍वतंत्रता दि‍वस की शुभकामनाएँ

    ReplyDelete
  7. नवीन शुभप्रभात
    स्वतन्त्रता दिवस की
    हार्दिक शुभकामनायें

    ReplyDelete
  8. सर जी आपका स्वतंत्रता दिवस पर बधाई सहित अभिनन्दन करता हूँ शुभप्रभात

    ReplyDelete
  9. सभी मित्रों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

    ReplyDelete
  10. सुन्दर रचना, सबको शुभकामनायें..

    ReplyDelete
  11. बहुत ही सुंदर रचना, स्वतन्त्रता दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ.

    रामराम.

    ReplyDelete
  12. बहुत ही सुंदर रचना,स्वतन्त्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें।

    ReplyDelete
  13. वह:.बहुत सुन्दर रचना... स्वतन्त्रता दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ!

    ReplyDelete
  14. काश सब अपने को केवल भारतवासी ही समझते ।

    ReplyDelete
  15. sab agar ye samajh jaye tho desh ki sthiti sudhar jaye......

    ReplyDelete
  16. स्वंत्रता-दिवस की कोटि कोटि वधाइयां !बात तो बिलकुल ठीक है ! साधुवाद !!

    ReplyDelete
  17. देश की हर बात, हर जगह, हर चीज़ अपनी ही है ... लाजवाब रचना ...
    आपको स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनायें ...

    ReplyDelete
  18. बहुत बढ़िया.. स्वतन्त्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें...

    ReplyDelete
  19. बहुत ही सुन्दर रचना.....
    स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ...
    :-)

    ReplyDelete
  20. स्वतंत्रता दिवस पर हार्दिक शुभकामनाएं |सुन्दर तथ्य परक रचना |
    आशा

    ReplyDelete
  21. बहुत खूब ज़ज्बा है यौमे आज़ादी के इस पर्व पर राष्ट्रीयता के सही स्वरूप का इस रचना में। ॐ

    शान्ति।

    ReplyDelete
  22. एक सच्चा भारतवासी किसी धर्म, जाति या क्षेत्र का नहीं
    बल्कि उसका सबकुछ भारत ही है
    बहुत सुन्दर

    ReplyDelete
  23. अनुपम भाव संयोजित किये हैं आपने ...
    बेहतरीन अभिव्‍यक्ति ।

    ReplyDelete
  24. बहुत सुन्दर...जय हिन्द!

    ReplyDelete
  25. राष्ट्रीय एकता के तमाम सूत्र पिरोये हुए है यह रचना। ॐ शान्ति।

    ReplyDelete
  26. बढ़िया रचना है। शुक्रिया आपकी टिपण्णी का।

    ReplyDelete
  27. बढिया प्रस्तुति । आपको स्वतंत्रता दिवस की अनेक शुभकामनाएं ।

    ReplyDelete